Breaking News
Home 25 उत्तर प्रदेश 25 आर-डी-सी- बनेगा फ्री वाहन जोन, व्यापारियों की समस्या होगी दूर।

आर-डी-सी- बनेगा फ्री वाहन जोन, व्यापारियों की समस्या होगी दूर।

Spread the love

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जी0डी0ए0) की राजनगर डिस्ट्रिक सेंटर (आर0डी0सी0) को व्हीकल फ्री जोन बनाने की योजना अब परवान चढ़ सकेगी।

जीडीए उपाध्यक्ष कंचन शर्मा ने बताया कि आरडीसी को व्हीकल फ्री जोन करने के लिए व्यापारियोंकी आपत्ति दूर कर दी गयी है। इसका टेंडर जारी कर दिया गया। टेंडर प्रक्रिया जल्द पूरी कराने के बाद व्हीकल फ्री जोन बनाने की प्लांनिंग पर कार्य कराया जाएगा। 

जी0डी0ए0 के चीफ इंजीनियर के व्हीकल फ्री जोन बनाने के लिए आर0डी0सी0 का टेंडर जारी करने के बाद 10 दिन बाद खोला जायेगा। टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद इस पर आगे कार्य होगा। बता दें कि शहर में आरडीसी व्यवसायिक केंद्र है। यहां राष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय कंपनियां के शोरूम, दो मॉल, रेस्टोरेंट, बैंक कई कपंनियों के कार्यालय है। रोजाना 10 हजार से ज्यादा लोग आते जाते है। लोगांें के आने की वजह से वाहनों के आने से यहां पर जाम लगता है। जाम से निजात दिलाने के लिए जीडीए आरडीसी को व्हीकल फ्री जोन बनाने की प्लांनिंग कर रहा है। गौड़ मॉल के सामने सड़क पर वाहनों की आवाजाही ज्यादा रहने से यहां पर जाम लगता है। इस रोड़ को सबसे पहले व्हीकल फ्री जोन घोषित करेगा।

मेरठ मंडल की मंडलायुक्त अनीता सी. मेश्राम ने पिछले दिनों पर इस पर अपनी सहमति दे दी थी। जीडीए ने इसके बाद व्यापारियों से सहमति बनाने के लिए उनसे आपत्तियां मांगी थी। गौड़ मॉल सहित 25 व्यापारियों ने आपत्ति लगाई। तर्क है कि आरडीसी में वाहन खड़े करने के लिए कोई पार्किंग नही है। ऐसे में इस रोड को व्हीकल फ्री जोन बनाने में वाहन खड़ा करने में दिक्कत आएगी। जीडीए ने इनकी आपत्तियां दूर करते हुए आरडीसी में पार्किंग का निर्माण करने का आष्वासन दिया है। जीडीए ने अब इसके टेंडर जारी कर दिए। टेंडर खुलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। वाहन इधर – उधर खड़ा करने पर उसका चालान काटा जाएगा।

लोगों को जाम से मिलेगी निजात।

सड़क का सौंदर्यीकरण, बैंच डालने आदि कार्य करने के बाद यहां पैदल घूमने वालों को लाभ मिलेगा। गौड़ मॉल के सामने वाली सड़क करीब 200 मीटर लंबी है। सड़क को वाहनों के लिए आरडीसी में एंट्री करने वाली मुख्य रोड की तरफ से पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। वहीं रेलवे लाइन की तरफ से गौड मॉल की पार्किंग में जाने वाले वाहनों को जाने दिया जाएगा। इस रोड़ से निकलने वाली अन्य सड़कों को भी पूरी तरह बंद कर दिया जायेगा। ताकि वाहन किसी तरफ से सडक पर नही पहुंच सकें।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*