Breaking News
Home 25 खबरें 25 दिल्ली का ये बाजार अमेरिका को भारी नुकसान पहुंचा रहा, भारत से की शिकायत || WI NEWS

दिल्ली का ये बाजार अमेरिका को भारी नुकसान पहुंचा रहा, भारत से की शिकायत || WI NEWS

Spread the love

अमेरिका ने दिल्ली के टैंक रोड को जाली सामान बेचने वाला दुनिया का सबसे कुख्यात बाजार करार दिया है. अमेरिका ने भारत से कहा है कि वह इस बाजार के बारे में कार्रवाई के लिए समुचित कदम उठाए.

वाशिंगटन : अमेरिका ने दिल्ली के टैंक रोड को जाली सामान बेचने वाला दुनिया का सबसे कुख्यात बाजार करार दिया है. अमेरिका ने भारत से कहा है कि वह इस बाजार के बारे में कार्रवाई के लिए समुचित कदम उठाए. अमेरिका की कुख्यात बाजारों की सूची में 33 ऑनलाइन और 25 ऑफलाइन बाजारों की पहचान की गई है. ये बाजार कथित रूप से कॉपीराइट और ट्रेडमार्क का उल्लंघन कर उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं.

दूसरे बाजारों को भी जा रही जाली सामान की खेप
अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) की कुख्यात बाजारों की 2018 की सूची में भी टैंक रोड शामिल था. अंशधारकों ने इस बात की पुष्टि की कि यह बाजार अभी भी जाली सामान की बिक्री कर रहा है. इनमें परिधान और जूते-चप्पल आदि शामिल हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि टैंक रोड के थोक कारोबारी जाली सामानों की आपूर्ति अन्य भारतीय बाजारों मसलन गफ्फार मार्केट और अजमल खान रोड को भी करते हैं.

Karol Bagh, Tank Road, Beijing, notorious markets, Ajmal Ameer

पिछले कुछ सालों में कारोबार को काफी फैलाया
रिपोर्ट कहती है कि ये थोक कारोबारी बिना किसी डर के कारोबार करते हैं और उन्होंने पिछले कुछ साल के दौरान अपने कारोबार को काफी फैला लिया है. अमेरिका का कहना है कि इस तरह की गतिविधियों से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान हो रहा है और इससे विदेशी बाजारों में अमेरिकी बौद्धिक संपदा धारकों के अधिकारों को चोट पहुंच रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर करीब ढाई प्रतिशत या 500 अरब डॉलर के उत्पाद जाली होते हैं.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*