Breaking News
Home 25 राज्य/राजनीति 25 राजस्थान 25 राजस्थान उपचुनाव नतीजे LIVE : मांडलगढ़ में कांग्रेस की जीत, अजमेर व अलवर में कुछ कदम दूर

राजस्थान उपचुनाव नतीजे LIVE : मांडलगढ़ में कांग्रेस की जीत, अजमेर व अलवर में कुछ कदम दूर

Spread the love

राजस्थान में सबसे चर्चित तीनों सीटों पर हो रहे उपचुनावों में वोटों की गिनती जारी है।

जयपुर।राजस्थान में हुए तीन उपचुनावों में कांग्रेस ने मांडलगढ़ विधानसभा सीट जीत ली है।कांग्रेस के विकेक धाकड़ ने भाजपा के शक्ति सिंह हाडा को 12976 वोटों से हरा दिया। अजमेर व अलवर लोकसभा सीट कांग्रेस आगे चल रही है। इन उपचुनावों में लोगों ने भारी मतदान किया है। हालांकि, आम चुनाव की तुलना में तीनों ही सीटों पर वोट कम पड़े। प्रदेश की तीनों सीटों पर 39 लाख वोटर्स में से 25 लाख ने मतदान का इस्तेमाल किया और 42 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद कर दिया।

जानिए और इस बारे में

अलवर

– भाजपा के लिए निराशाजन। कांग्रेस के करण सिंह यादव आगे।

– तिजारा को छोड़ सभी जगह कांग्रेस आगे

– अलवर ग्रामीण में कांग्रेस आगे

– राजगढ़ और रामगढ़ में कांग्रेस आगे

यह बोले करण सिंह

– जनता का आक्रोश है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार से जनता परेशान हो गई है।

यह बोले पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह

– सरकार फेल हो चुकी है। राहुल गांधी ने चुनाव के दौरान मुझसे तीन-चार बार फोन कर चुनाव की तैयारियों के में बात की थी। मैं करण सिंह जी को जन्मदिन और जीत दोनों की बधाई देता हूं।

अजमेर

– सातों विधानसभा में रघु शर्मा आगे।

– अजमेर में कांग्रेस के रघु शर्मा आगे। दूसरे राउंड में आठ हजार से आगे।

– दूदू में तीसरे राउंड में भी बनाई बढ़त।

– केकड़ी में भी रघु शर्मा ने बनाई बढ़त।

– अजमेर में मुख्य चौराहों पर कांग्रेस ने ढोल ताशों के साथ जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

– दूदू विधानसभा की अदरवा बूथ पर भाजपा को एक भी वोट नहीं मिला

यह बोले रघु शर्मा

– जनता का आर्शिवाद मिला। कोई वर्ग ऐसा नहीं जो सरकार के काम से खुश हो। आगामी दिसंबर में हाेने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा का राजस्थान से सूपड़ा साफ होगा। सीएम ने जातीगत आधार पर लोगों से मुलाकात की। यह बेहद शर्मनाक है।

मांडलगढ़ विधानसभा

– मांडलगढ़ में कांग्रेस के गोपाल मालवीय ने भाजपा के शक्ति सिंह हाडा को 12976 वोटों से हरा दिया।

– शक्ति सिंह को 57170 वोट मिले तो विकेक धाकड़ को 70146 वोट मिले।

– राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार अजमेर में 65.69 प्रतिशत, अलवर में 61.93 प्रतिशत और मांडलगढ़ विधानसभा में 78.68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

– उल्लेखनीय है कि इन सभी सीटों के लिए मतगणना जारी है और तीन फरवरी तक निर्वाचन की सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यह बोले सचिन पायलट

– सचिन पायलट ने जीत को जनता को समर्पित किया। सचिन ने कहा, जनता ने सीएम वसुंधरा राजे के अहंकार, उनकी सरकार के भ्रष्टाचार को नकारा है। सारे मंत्रियों ने चुनाव में ताकत झोंक दी। मंत्री तीनों चुनाव क्षेत्रों में ही डेरा डाले रहे फिर भी जनता ने उन्हें जवाब दे दिया।

सबसे ज्यादा प्रत्याशी अजमेर में

– अजमेर में सबसे ज्यादा 23 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं, अलवर में 11 और मांडलगढ़ में आठ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कुछ घंटों में आ जाएगा।

– अजमेर संसदीय क्षेत्र में 18 लाख 40 हजार 657 मतदाताओं में से 12 लाख 7 हजार 255 मतदाताओं ने वोट डाले। इसमें से 6 लाख 34 हजार 965 पुरुष और 5 लाख 72 हजार 290 महिला मतदाता रहीं। पुरुषों का मतदान प्रतिशत जहां 67.46 रहा वहीं महिलाओं ने 63.63 प्रतिशत मतदान किया।

– अलवर में 18 लाख 18 हजार 713 मतदाताओं में से 11 लाख 26 हजार 286 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इसमें से 6 लाख 15 हजार 630 पुरुष और 5 लाख 10 हजार 656 महिला मतदाता रहीं। पुरुषों का मतदान प्रतिशत 64.01 रहा, महिलाओं ने 59.59 प्रतिशत मतदान किया।

– मांडलगढ़ में 2 लाख 31 हजार 218 मतदाताओं में से एक लाख 81 हजार 923 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इसमें से 94 हजार 370 पुरुष और 87 हजार 553 महिला मतदाता रहीं। उन्होंने बताया कि पुरुषों का मतदान प्रतिशत जहां 80.17 रहा वहीं महिलाओं ने 77.14 प्रतिशत मतदान किया।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*